पिंकथान – एक नवीन शुरुआत की ओर

MILIND SOMAN | FOUNDER, PINKATHON

यह पिंकथॉन समाचार पत्र का पहला संस्करण है, जो पिंकथॉन को आपके घर लाता है। विशेष रूप से इस समय, जब हम प्रत्यक्ष रूप से मिल नहीं सकते हैं, और ना ही हम यह जानते हैं कि हमारा अगला पिंकथन कब होगा, उम्मीद है कि यह प्रयास, सोशल मीडिया के अलावा, हमें जुड़े रहने में मदद करेगा। यह एक छोटी सी शुरुआत है, लेकिन मैं आपकी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार करूँगा कि कैसे हम इस प्रकाशन को और बेहतर बना सकते है ताकि यह हमारे जीवन में उपयोगी साबित हो सके। यह विशेष रूप से भारत और विदेशों के शहरों में हमारे उन साथियों तक पहुंचने का एक अच्छा तरीका हो सकता है, जिनसे हम कभी नहीं मिले हैं, लेकिन जो हम सभी के बहुत करीब हैं!

इस संस्करण में हमने आपको कुछ कहावतें, वीडियो और ऑडियो के टुकड़े शामिल किए हैं, साथ ही कुछ सामग्री को इंटरनेट से बनाया और एकत्र किया गया है, जिससे आपको यह पता चल सके कि भविष्य के संस्करणों में हम और क्या उम्मीद रख सकते है। हम बाद के संस्करणों के लिए अतिथि संपादक(Guest Editors) की उम्मीद कर रहे हैं और पिंकथॉन समुदाय (Pinkathon Community) से योगदानकर्ताओं की तलाश कर रहे हैं। इस सम्बंध में हमें आपके सुझाओ की प्रतीक्षा रहेगी। अभी बाहर का माहौल काफ़ी विपरीत है। घर में लाखों लोग सेल्फ़ आयसलेशन (self isolation) में हैं, भविष्य के बारे में अनिश्चितता है कि क्या कोरोना वायरस की ट्रांसमिशन की श्रृंखला को तोड़ने के हमारे प्रयास सार्थक होंगे, अर्थव्यवस्था, नौकरियों, छोटे व्यवसायों का क्या होगा, कोई नहीं जानता। सिवाय इसके कि यह समय बीत जाएगा। पहले भी महामारियां आई हैं, आर्थिक मंदी आई है। पर मानव जीवन खुद को बचाने में और पुनः पनपने में सफल रहा है। लेकिन एक बात हमें याद रखनी चाहिए, की इसकी रोकथाम के लिए अथवा एक टीका विकसित करने में लम्बा समय लग सकता है, इसलिए अंततः एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity system)ही है जो हमें इससे बचाए रख सकती है।

वर्तमान और भविष्य में यदि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी तरह से काम करती है, तो यह हमें ऐसे विषाणुओं या कीटाणुओं से निपटने में मदद कर सकती है जो कई छोटी या बड़ी बीमारीयों का कारण बन सकते हैं। हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता अकेले कार्य नहीं करती है, यह संपूर्ण शरीर की क्रिया और यह हमारे दिमाग़ पर निर्भर करता है। एक सक्रिय जीवन शैली और व्यायाम जो आपके शरीर में हर कोशिका को अच्छा रक्त परिसंचरण सुनिश्चित करते हैं, खासकर जहां कमजोरी है वहाँ भोजन जो पाचन तंत्र आराम से पचा सकता है, विचार प्रक्रिया जो सकारात्मकता पैदा करती है, रात में अच्छी नींद, ये ऐसी चीजें हैं जो एक मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने और बनाए रखने में मदद करती है। जो कई खरब वायरस, बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों के किसी भी खतरे को सफलतापूर्वक दूर करती है जिनके साथ हम अपने शरीर और हमारे ग्रह को साझा करते हैं।

 

पिंकथॉन हमेशा बेहतर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के साथ बेहतर जीवन जीने के बारे में रहा है, जो यह सुनिश्चित करता है कि, हम हर परिस्थिति से निपटने के लिए बेहतर तैयार रहें। लॉकडाउन की यह अवधि हमारे परिवारों को यह जानने में मदद कर सकती है कि हमने क्या सीखा है। इसलिए अपने परिवार को शामिल करें। अपने आसपास की उन सभी महिलाओं को शामिल करें, जो पहले कहा करती थी कि उनके पास समय नहीं है। अब उनके पास समय है। उस समय को अच्छे उपयोग के लिए रखें। आप सभी को खुशी और सकारात्मकता की कामना!

Pinkathon at home blue logo.png
  • Facebook
  • Instagram
  • Twitter
  • YouTube